बोधिसेन की जापानी बौद्ध गाथा
बोधिसेन की जापानी बौद्ध गाथा जापान में प्रचलित बौद्ध धर्म की संस्कृति का विस्तार करने में बोधिसेन की अनोखी भूमिका है। मदुराई के बौद्ध संत की जापान में स्थापित संस्कृति लगभग 1300 वर्ष तक जीवित रही। उन्हें 704 ईस्वी में ज्ञात हुआ कि बोधीसत्व मंजुश्री च

बोधिसेन की जापानी बौद्ध गाथा

नवोत्थान    14-Jul-2022
Total Views |

बोधिसेन की जापानी बौद्ध गाथा


बोधिसेन की जापानी बौद्ध गाथा
 जापान में प्रचलित बौद्ध धर्म की संस्कृति का विस्तार करने में बोधिसेन की अनोखी भूमिका है। मदुराई के बौद्ध संत की जापान में स्थापित संस्कृति लगभग 1300 वर्ष तक जीवित रही। उन्हें 704 ईस्वी में ज्ञात हुआ कि बोधीसत्व मंजुश्री चीन के वुताई पहाड़ों में स्थित है। उसकी प्राप्ती के लिए उन्होंने चीन यात्रा की, वहां मंजुश्री न मिलने पर वे निराश हुए लेकिन उनकी मुलाकात एक जापानी दूत से हुई। दूत ने जापान के राजा शोमु (701-756 ईसवी) की ओर से बोधिसेन को निमंत्रण दिया। निमंत्रण स्वीकारते हुए बोधिसेन कम्बोडिया से चंपा के रास्ते जापान पहुंचे।

जापान में आज भी भारतीय संस्कृति से प्रेरित अवशेष हैं। यहां संस्कृत और भारतीय परम्परा की अनोखी झलक देखने को मिलती है। केगोन विद्दालय का निर्माण बोधीसेन ने किया। विद्दालय का उद्देश्य संस्कृत और बौद्ध धर्म के विस्तार के लिए हुआ। इसका मुख्यालय नारा शहर के टोडाय मंदिर में है। मंदिर को युनेस्को की तरफ से वैश्विक धरोहर का दर्जा प्राप्त है। यहां मौजूद 500 टन और 15 मीटर ऊंची बुद्ध की कांस्य की मूर्ति मंदिर की खुबसूरती का आइन है। टोडाय मंदिर के एक तरफ मोरिमोटो परिवार रहता है, वे मंदिर के मुख्य पुजारी हैं। मोरिमोटो परिवार के वरिष्ठ पुजारी बोधिसेन को एक दोस्त की भांति याद करते हैं। वो भारतीय परंपरा और पश्चिमी पूजा परंपरा में गहरा फर्क समझते हैं। बोधिसेन के साथ आए दो सहयात्री गेनबो और मकिबी पर भी उन्होंने अपनी गहरी छाप छोड़ी। गेनबो ने चीन में 17 वर्ष रहकर पांच हजार बौद्धलिपियों का संरक्षण किया और किबी नो मकिबी ने जापानी भाषा में कटकना लिपि का उत्थान किया जो आज भी जापान में प्रयोग की जाती है। कटकना लिपि में संस्कृत का खासा प्रभाव देखा जाता है। इसका कारण मकिबी और बोधिसेन की मित्रता भी था, वे उनकी संगत में संस्कृत को काफी सुंदर ढंग से समझ पाए।

बोधिसेन 736 ईसवी में ओसाका पहुंचे, उसके बाद नारा का रुख किया। 710-784 ईसवी का वह दौर बौद्ध धर्म के प्रचार-प्रसार से सराबोर था। चीन की तांग वंश के योगदान से जापान में भी बौदध धर्म का बहुत बोलबाला रहा। उसी समय में जापान के राजा शोमू ने बौदध धर्म को राजकीय दर्जा देकर बौदध धर्म का उत्थान किया।

बोधिसेन को आज भी जापान में प्रचलित बौद्ध धर्म, संस्कृत भाषा के प्रचार और केगोन विद्दालय के रुप में किए गए अनूठे योगदान के कारण याद किया जाता है।